Monday 13 February 2017

प्रेरणाप्रद कहानी

प्रेरणाप्रद कहानी

एक 6 वर्ष का बालक अपनी 4 वर्ष की बहन के साथ एक बाजार से गुजर रहा था। अचानक बालक ने पाया कि उसकी बहन पीछे ठहर गई है।
बालक ठहरा और मुड़कर पीछे देखा। उसकी बहन खिलौने की एक दुकान के सामने खड़ी थी और बड़े ध्यान से कुछ देख रही थी।
बालक वापस लौटा और अपनी बहन से पूछा, ‘‘ क्या तुम कुछ चाहती हो?’’ बहन ने एक गुड़िया की ओर संकेत किया। बालक ने उसका हाथ पकड़ा और एक जिम्मेदार बड़े भाई की तरह गुड़िया उसे दे दी। बहन बहुत ज्यादा खुश हो गई।
दुकानदार यह सब देख रहा था और लड़के के परिपक्व व्यवहार के देखकर आनंदित हो रहा था...
अब लड़के ने काउंटर पर जाकर दुकानदार से पूछा, “ इस गुड़िया की कीमत क्या है, श्रीमान!”
दुकानदार एक धैर्यवान व्यक्ति था और जीवन की समस्याओं से परिचित था। इसलिए उसने बालक से बहुत प्यार और स्नेह से कहा, “ जो भी तुम दे सकते हो?”
लड़के ने अपनी जेब से वे सभी कौड़ियां बाहर निकालीं जो उसने सागर तट से एकत्र की थीं और उनको दुकानदार को दे दिया। दुकानदार ने कौड़ियों को लिया और ऐसे गिनना शुरू किया, जैसे पैसे गिन रहा हो। तब उसने बच्चे की ओर देखा। बच्चे ने चिंता से पूछा, “क्या यह कम है?”
दुकानदार ने कहा, “नहीं, नहीं..ये कीमत से अधिक हैं। इसलिए मैं बाकी वापस लौटाऊंगा।” ऐसा कहकर उसने केवल 4 कौड़ियां लीं और शेष वापस कर दी।
बालक ने बहुत खुशी से बाकी कौड़ियां अपनी जेब में रखीं और बहन के साथ चला गया।
उस दुकान में एक नौकर यह सब देखकर बहुत आश्चर्यचकित हुआ। उसने अपने मालिक से पूछा, “ श्रीमान! आपने वह महंगी गुड़िया केवल 4 कौड़ियों के बदले में दे दी।”
दुकानदार ने मुस्कुरा कर कहा, “ हमारे लिए ये केवल मामूली कौड़ियां हैं लेकिन उस बालक के लिए ये कौड़ियां बहुत मूल्यवान हैं। इस उम्र में वह नहीं समझता कि पैसा क्या होता है लेकिन जब वह बड़ा होगा तो वह निश्चित ही समझेगा। जब वह याद करेगा कि उसने एक गुड़िया को पैसों की बजाय कौड़ियों से खरीदा था तब वह मुझे याद करेगा और सोचेगा कि यह दुनिया अच्छे लोगों से भरी है।
यह उसे एक सकारात्मक मनोवृत्ति विकसित करने में मदद करेगा और वह भी इस तरह से अच्छा बनने के प्रेरित होगा। ”
कहानी का मूलमंत्र-
जो भी भावना आप दुनिया में डालते हो वह आगे फैलती है। यदि आप अच्छा करते हैं तो अच्छाई बढ़ेगी। यदि आप खराब करते हैं तो नकारात्मकता बढ़ेगी। इस बात को महसूस कीजिए कि आप ऊर्जा के एक बहुत शक्तिशाली स्रोत हैं।
आपकी अच्छाई या बुराई कई गुना बढ़कर आपके पास लौटती है। उस तरीके से नहीं जैसा कि आप चाहते हैं और न उन तरीकों से जिनकों आप समझ सकते हैं। लेकिन वह वापस लौटेगी।

No comments:

Post a Comment